इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता Fisker ने पहली इलेक्ट्रिक SUV Ocean की पेशकश की है। हालांकि, Ocean SUV देखने में पहले दिखाए गए प्रोटोटाइप जैसी ही है, लेकिन इसके बावजूद भी यह अन्य इलेक्ट्रिक कारों से अलग है।

ऑटोमोबाइल। आज दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज काफी देखा जा रहा है। अब तक पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण सिर्फ कार निर्माता कंपनी ही करती आरही थीं। इसके अलावा हाल ही में कई नई स्टार्टअप कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच किए हैं। इलेक्ट्रिक वाहन के लगातार बढ़ रहे क्रेज को देखते हुए अब इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Fisker ने भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लांच कर दी है। हालांकि, यह मार्केट में मौजूद कारों से अलग है। इसे कंपनी ने अमेरिका में चल रहे Los Angeles Auto Show 2021 में लांच किया है।

Fisker की नई हटके कार :

दरअसल, पिछले कुछ सालों में कई कंपनियों ने अपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार मार्केट में लांच की है। जिसके बाद से अब लगातार कंपनियां नए-नए एक्सपेरिमेंट कर रही हैं। जिससे वह अपने वाहन को मार्केट में मौजूदा वाहन से अलग बना सके। इसी कड़ी में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Fisker कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Ocean SUV की पेशकश की है। हालांकि, Ocean SUV देखने में पहले दिखाए गए प्रोटोटाइप जैसी ही है, लेकिन इसके बावजूद भी यह अन्य इलेक्ट्रिक कारों से अलग है। क्योंकि, यह कार एक सोलर कार (Solar Car) की तरह कार्य करती है। Ocean कार को लेकर यह कहना गलत नहीं होगा कि, यह सूरज की रोेशनी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार है। इस बारे में कंपनी ने इसके कुछ फीचर्स बताते हुए जानकारी दी है।

Fisker की नई कार के फीचर्स :

Fisker Ocean First Look | All-New All-Electric SUV From Famed Automaker | Release, Interior, & More

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इसके फीचर्स कुछ इस प्रकर है –

यह इलेक्ट्रिक कार 3 ट्रिम्स में आएगी।

इसके टॉप स्पेसिफिकेशन मॉडल में 563 किलोमीटर का रेंज मिलेगा।

एक बार इस इलेक्ट्रिक कार को फुल चार्ज करने पर यह बिना रुके 563 किलोमीटर तक चलेगी।

इस इलेक्ट्रिक कार के रूफ में सोलर पैनल लगा है।

यह इलेक्ट्रिक कार सोलर पैनल के जरिए हर साल 2414 किलोमीटर का रेंज देगी। इसका सीधा मतलब यह है कि, सूरज की रौशनी से इसका सोलर पैनल जो एनर्जी लेगा, उसकी मदद से आप हर साल 2414 किलोमीटर तक बिना किसी ईंधन का इस्तेमाल करे यात्रा कर सकेंगे।

इसमें 17.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है। जिसे ग्राहक इसे अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से वर्टिकली या हॉरिजॉन्टली शिफ्ट कर सकते हैं। इस डिस्प्ले को कंपनी ने ‘हॉलीवुड मोड’ नाम दिया है।

Source:rajexpress.co